छत्तीसगढ़रायगढ़

जिंदल पैंथर सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड के प्रमुख और प्रबंधन के खिलाफ एफ आई आर की मांग

फर्जी ई आई ए रिपोर्ट और कुट रचित दस्तावेजों के दम पर सम्पन्न कराई गई जन सुनवाई_राधेश्याम शर्मा

रायगढ़..हाल ही में जिंदल स्टील एंड पॉवर समूह की कंपनी जिंदल पैंथर सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा प्रस्तावित एकीकृत सीमेंट संयंत्र परियोजना और पावर प्लांट के लिए कोसमपाली में जनसुनवाई का आयोजन किया गया था।

इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने सीमेंट प्लांट के विस्तार और प्रस्तावित पावर प्लांट का जमकर विरोध किया था। विरोध के इस स्वर को जिला प्रशासन और जिंदल प्रबंधन ने एक पक्षीय ढंग से नजर अंदाज कर कुछ लोगों ने प्रायोजित समर्थन को आधार बना कर जनसुनवाई को संपन्न करवाया था।

गौरतलब हो कि रायगढ़ जिले के ग्राम कोसमपाली में कंपनी जिंदल पैंथर सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड का 2.5 मिलियन टन का सीमेंट प्लांट संचालित है। इसका विस्तार करते हुए 3 मिलियन टन उत्पादन और बढ़ाने व 12 मेगावाट बिजली पैदा करने के उद्देश्य से प्रबंधन ने जनसुनवाई आयोजित की थी। जिसके विरोध में जिले के सामाजिक कार्यकर्ताओं का एक समूह बीती शाम कोतरा रोड थाने पहुंचा।

यहां आए सामाजिक कार्यकर्ताओं ने थाना प्रभारी के नाम जिंदल स्टील एंड पॉवर समूह की कंपनी के प्रमुख नवीन जिंदल व प्रबंधन के अधिकारियों सहित फर्जी ईआईए रिपोर्ट और कूट रचित दस्तावेजों का उपयोग करवाकर जिंदल पैंथर सीमेंट प्राइवेट लिमिटेड की विगत जनसुनवाई को संपन्न करवाने वाले पीठासीन अधिकारी अपर कलेक्टर रायगढ़ और जिला पर्यावरण अधिकारी के खिलाफ धोखाधड़ी और कूट रचना का अपराध दर्ज करने की मांग की।

उनका कहना था कि प्रस्तावित उद्योग के विस्तार से रायगढ़ तहसील के ग्राम कोसमपाली, बरमुडा, धनागर एवं सराईपाली के हजारों ग्रामीणों के स्वास्थ्य और पर्यावरण पर अत्यधिक बुरा प्रभाव पड़ेगा। इसे नजर अंदाज कर बड़ी संख्या में लोगों की जान से खिलवाड़ करना कतई उचित नहीं है।

क्षेत्र के सुविख्यात समाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम शर्मा ने मिडिया को बताया कि जिले में विगत दो सालों में लगभग 35 उद्योगों के विस्तार की जनसुनवाई संपन्न करवाई गई है। सभी में फर्जी आईआईए रिपोर्ट का उपयोग किया गया है। उद्योग विस्तार के संबंध स्थानीय जनता और शासनप्रशासन को पूरी तरह से अंधेरे और धोखे में रखकर प्रबंधन और प्रशासन ने डंडे और फर्जी दस्तावेजों के दम पर जनसुनवाइओं को सम्पन्न करवाया है। जिंदल पैंथर की जनसुनवाई इसी क्रम का हिस्सा है। इसलिए हम चाहते है कि जिंदल उद्योग प्रमुख नवीन जिंदल सहित उद्योग प्रबंधन और जिला पर्यावरण अधिकारी के साथ पीठासीन अधिकारी अपर कलेक्टर रायगढ़ के विरुद्ध थाने में छलकपट,फर्जी दस्तावेजों का निर्माण और उपयोग करने का अपराध दर्ज किया जाए।