छत्तीसगढ़बिलासपुर

जिले के 250 किसान उत्पादक समूहों को मिला बीज बेचने का डीलरशीप एवं लाइसेंस


जिले के 250 किसान उत्पादक समूहों को मिला बीज बेचने का डीलरशीप एवं लाइसेंस


बिलासपुर, 7 मार्च 2024/बिलासपुर के किसान उत्पादक कंपनियों एफपीसीएस/पीएसीएस के लिए आज का दिन एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतीक है। कुल 125 एफपीसीएस को नेशनल सीड्स कॉर्पाेरेशन लिमिटेड से डीलरशिप प्राप्त करने का गौरव प्राप्त हुआ, जबकि अन्य 115 एफपीसीएस ने कृषि विभाग से अपना बीज लाइसेंस प्राप्त किया। यह पहल न केवल उन्हें अधिक किसानों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी बल्कि उच्च गुणवत्ता वाले बीजों की आपूर्ति भी सुनिश्चित करेगी।
बैठक के दौरान, एन एस सी सहित विभिन्न हितधारकों ने उपस्थित लोगों को उर्वरकों और संकर बीजों के विवेकपूर्ण उपयोग के बारे में जागरूक किया। इसके अतिरिक्त, ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) टीम ने अपने प्लेटफॉर्म के लाभों के बारे में बताया, जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे एफपीएस खरीदारों से जुड़ने और ई-कॉमर्स कमीशन शुल्क को कम करने के लिए इसका लाभ उठाकर अपने कार्यों को बेहतर बना सकते हैं। गौरतलब है कि बैठक के दौरान छह एफपीएस के पांच उत्पादों को सफलतापूर्वक ओएनडीसी प्लेटफॉर्म पर ऑनबोर्ड किया गया।
इस कार्यक्रम में जिला पंचायत बिलासपुर के सीईओ, डीडीओ एग्री, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला मिशन प्रबंधक के साथ-साथ एनएससीएल, ओएनडीसी, माय स्टोर, सीरोकेट और निन्जा कार्ट की टीम मौजूद थी।
पटेल/51/461
–00–