छत्तीसगढ़बिलासपुर

उप मुख्यमंत्री श्री अरूण साव ने अधिकारियों की बैठक लेकर की योजनाओं की प्रगिति की समीक्षा


उप मुख्यमंत्री श्री अरूण साव ने अधिकारियों की बैठक लेकर की योजनाओं की प्रगिति की समीक्षा

समस्याओं की गंठरी न बांधे, करें त्वरित निराकरण

कार्यालय से ज्यादा फिल्ड में समय बिताएं अधिकारी

गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण करें निर्माण कार्य

सिंचाई पम्पों को प्राथमिकता के साथ करें ऊर्जीकरण

सिंचाई संबंधी दशकों से लंबित कार्यों पर जताई नाराजगी

गरमी में पेयजल एवं मौसमी बीमारी से निपटने बनाएं कार्य-योजना


बिलासपुर,11 मार्च 2024/उप मुख्यमंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरूण साव ने अधिकारियों की बैठक लेकर शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। जिले का प्रभार मिलने के बाद मंथन सभाकक्ष में आयोजित पहली बैठक में श्री साव ने गुणवत्ता बनाये रखते हुए कामों में तेजी लाकर इन्हें समय-सीमा में पूर्ण करने को कहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारी ठेकेदारों के भरोसे न रहकर स्वयं फिल्ड का दौरा करें, कामों की प्रगति देंखे। उप मुख्यमंत्री ने शासकीय काम-काज में आने वाली समस्याओं के त्वरित निराकरण पर जोर दिया। बैठक में विधायक श्री धरमजीत सिंह, विधायक श्री सुशांत शुक्ला, महापौर श्री रामशरण यादव सहित विभागीय वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
उप मुख्यमंत्री श्री साव ने अधिकारियों का परिचय लेने के बाद विभागवार कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने आने वाली गरमी में पेयजल एवं मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए कार्य-योजना बनाकर सतर्क रहने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्माण कार्यों के समय पर पूरा करने और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने की हिदायत दी। उन्होंने इंजीनियरों से कहा कि कार्यालय से ज्यादा फिल्ड पर बिताएं। जानकारी के लिए केवल ठेकेदारों पर आश्रित न रहें। जल संसाधन में एक दशक से ज्यादा समय तक लंबित कामों पर नाराजगी जाहिर की। जिला कलेक्टर के मार्गदर्शन में इनका समयबद्ध निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्याएं बीमारी की तरह होती हैं। समय पर समाधान नहीं किये जाने पर नासूर बन जाती हैं। पीएचई विभाग द्वारा सड़क खोदने के बाद इसे खुला छोड़ दिया जाता है। ऐसी हरकतों पर उन्होंने रोष जताते हुए इन्हें काम हो जाने के बाद तुरंत पाटने के निर्देश दिए।
श्री साव ने कहा कि काम-काज का तौर-तरीका अब बदल गया है। बदले माहौल के अनुरूप अधिकारी अपने आप को ढाल लें। पुराना ढर्रा नहीं चलेगा। उन्होंने एयरपोर्ट के काम में तेजी लाने को कहा। नाईट लैण्डिंग में आने वाली बाधाओं को दूर कर सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने अभियान चलाकर सड़कों की मरम्मत करने एवं गड्ढे पाटने को कहा है। उप मुख्यमंत्री ने बिजली विभाग में किसानों के पम्प उर्जीकरण के लिए लम्बित आवेदनों के त्वरित निदान की जरूरत बताई। वोल्टेज की समस्या दूर करने के लिए त्वरित उपाय करने को कहा है। श्री साव ने पीएम जनमन योजना की जानकारी लेकर इसकी प्रगति पर संतोष जाहिर किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए हैं।
उप मुख्यमंत्री श्री साव ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए डॉक्टरों की अस्पताल में समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश सीएमएचओ को दिए। सेट-अप सहित अस्पताल की अन्य जरूरतों की जानकारी लेकर पूर्ण करने का भरोसा दिलाया। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि जिले में रेत, शराब एवं नशे का कोई अवैध कारोबार न हो। इससे समाज में बीमारी फैल रही है। अवैध कामों से अपराध बढ़ता है और कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बिगड़ती है। अपराधियांे पर कड़ी कार्रवाई हो, जनता इसमें सहयोग करेगी। श्री साव ने सभी कार्यालयों को घर की तरह साफ-सुथरा एवं व्यस्थित रखने की अपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि सवेरे साढ़े 6 बजे अधिकारी शहर का दौरा कर साफ-सफाई का निरीक्षण करें। इससे व्यवस्था में बदलाव दिखेगा। उन्होंने कोई समस्या को लेकर मिलने आने वाले लोगों से सौहार्दपूर्ण माहौल में मिलने और समस्या का निदान करने की सलाह दी।
श्री साव ने कहा कि अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि की जवाबदेही जनता के प्रति है। जनता को सरकारी योजनाओं का अधिकतम लाभ दिलाने वाले लोग हम ही हैं। समस्या पैदा करना नहीं बल्कि उनका समाधान निकालना हमारा काम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी-कर्मचारी के काम-काज से सरकार की छबि बनती है। जनता का सरकार के प्रति भरोसा बढ़ता है। जब आप जनता से समुचित रूप से मिलेंगे तो उनकी जरूरत का पता चलेगा। सरकार के पास किसी भी योजना में फण्ड की कोई दिक्कत नहीं है। कलेक्टर श्री अवनीश शरण ने बैठक में सरकार की प्रमुख योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने अंत में आभार प्रकट करते हुए उप मुख्यमंत्री श्री साव के निर्देशों के अनुरूप काम करने का भरोसा दिलाया। बैठक में एसपी श्री रजनेश सिंह, डीएफओ श्री संजय यादव,निगम आयुक्त श्री अमित कुमार, सीईओ जिला पंचायत श्री रामप्रसाद चौहान सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।