छत्तीसगढ़मुंगेली

लोरमी विधान सभा के वनवासियों को रोजगार उपलब्ध कराये जाने को लेकर राज्यपाल के नाम खत-: रवि शर्मा भाजपा किसान मोर्चा

लोरमी विधान सभा के वनवासियों को रोजगार उपलब्ध कराये जाने को लेकर राज्यपाल के नाम खत-: रवि शर्मा भाजपा किसान मोर्चा

मुंगेली-: जिला अंतर्गत लोरमी विकास खण्ड में जिले का सम्पूर्ण वन क्षेत्र अचानकमार टाइगर रिजर्व, खुड़िया वन परिक्षेत्र, लोरमी वन परिक्षेत्र आदि के अंतर्गत आता है। वन क्षेत्रो में हजारो गरीब आदिवासी बैगा निवास करते है। इनको न तो रोजगार उपलब्ध है ना ही शिक्षा और स्वास्थ्य की कोई समुचित सुविधा उपलब्ध है यहा रहने वाले वनवासी एक तरह से अमानवीय जीवन व्यतित कर रहे है इनके संवैधानिक मौलिक अधिकारों का खुला उलंघन हो रहा है। लोरमी विकास खण्ड के वन क्षेत्रों में न तो वन सुरक्षित है खुले आम वनो की कटाई के समाचार आते रहते है वन्य प्राणी सुरक्षित नही है और ना ही यहां रहने वाले भारतीय नागरिक सुरक्षित है।

लोरमी विकास खण्ड के वन ग्रामों में अचानकमार टाइगर रिजर्व, खुड़िया वन परिक्षेत्र, लोरमी वन परिक्षेत्र में शासन के विभिन्न मदो से तालाब गहरीकरण एवं अन्य निर्माण कार्य वन विभाग द्वारा मशीनो से कराया जा रहा है वहां के स्थानीय निवासी रोजगार के लिए तरस रहे है उन्हें वन विभाग द्वारा रोजगार न देकर मशीनो से कार्य कराया जा रहा है जिसके कारण वहां के निवासी पलायन के लिए मजबुर है, विडम्बना यह है कि वन विभाग अपने द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों में स्थानीय निवासियों को रोजगार नही देती और पंचायत व अन्य एवं शासन के अन्य विभाग के निर्माण कार्य को होने नहीं देती जिसके कारण विभिन्न तरह के विरोधाभास के कारण स्थानीय निवासी रोजगार प्राप्त नही कर पा रहे है।

वन विभाग के द्वारा जो निर्माण कार्य कराये जा रहे है वे वन अधिनियम एवं जैव विविधता अधिनियम का खुला उलंघन है इस तथ्य की जाँच करायी जानी चाहिए कि वन विभाग के द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्य में जैव विविधता अधिनियम के प्रावधानों का पालन किया जा रहा है या नही।

अतः महामहिम से निवेदन है कि आदिम जाति कल्याण विभाग, जिला कलेक्टर मुंगेली, वन विभाग छ.ग. शासन को गरीब बैगा आदिवासियों के हित में आदेश देने की कृपा करे कि लोरमी विकास खण्ड में वन विभाग द्वारा मशीन से कराये जा रहे निर्माण कार्यों पर तत्काल रोक लगाकर उक्त निर्माण कार्य में स्थानीय निवासियों को रोजगार उपलबध कराने का आदेश देने की कृपा करें।