छत्तीसगढ़सारंगढ

गांव -गांव में जन -चौपाल लगाकर
आम लोगों को कानून की जानकारी देकर किया गया जागरूक-पुलिस का जन चौपाल

गांव -गांव में जन -चौपाल लगाकर
आम लोगों को कानून की जानकारी देकर किया गया जागरूक
0 ग्रामीण जन -चौपाल कार्यक्रम में पहुंचकर रख रहे कानून की जानकारी
0 एक ही दिन रामपुर ,बड़े मुड़पार और चांटीपाली में लगा जन -चौपाल
(विशेष संवाददाता लक्ष्मी नारायण लहरे)


कोसीर । रायगढ़ जिला पुलिस अधिक्षक अभिशेख मीणा के निर्देशन और मार्गदर्शन में रायगढ़ जिला के थाना क्षेत्रों में लगातार आम लोगो के बीच गांव -गांव पहुंच कर जन – चौपाल लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा ।वही जन चौपाल में गांव में लोगो की रुचि बढ़ रही है ।जन चौपाल के माध्यम से पुलिस गांव – गांव पहुंचकर आम लोगों की बीच पुलिस और जनता की दूरी को भी कम करने की कोशिश की जा रही है । कोसीर थाना के अंतर्गत 52 गांव आते हैं लगभग अब तक एक दर्जन गांव में जन – चौपाल लगाया जा चुका है पिछले महीने से यह कार्यक्रम चल रही है दीपावली त्योहार के बाद से फिर से गांव गांव में जन चौपाल कार्यक्रम कोसीर पुलिस दुवारा चलाया जा रहा है ।कोसीर पुलिस के दुवारा कोसीर थाना प्रभारी जयमंगल पटेल के मार्गदर्शन में अपने टीम के साथ थाना प्रभारी गांव पहुंचकर जागरूक कर रहे हैं । इस कड़ी में कोसीर पुलिस टीम ने आज बाल दिवस पर एक ही दिन में 03 गांव में जन चौपाल लगाए ।ग्राम रामपुर ,ग्राम बड़े मुड़पार और चांटी पाली में जन -चौपाल का कार्यक्रम आयोजन किया गया ।
जन -चौपाल में कोसीर थाना प्रभारी उप -निरीक्षक जयमंगल पटेल ने कानून की जानकारी देते हुए बताए कि आज हम अपने आस पास हो रहे कई आपराधिक गतिविधियों के बारे में समझ नहीं पाते और घटना दुर्घटना हो जाती है ।आज लोगो के पास हर हाथ पर फोन है और लोग इंटर नेट का उपयोग कर रहे है जिससे अनजान लोगों से सोशल मीडिया के जरिये दोस्ती हो जाती है और कभी कभी गलत लोगो से बच्चों की दोस्ती हो जाती है जिससे परेशानियां बढ़ जाती है पालक को अपने बच्चों के प्रति सजग रहने की जरूरत है ।वही फोन के माध्यम से ही आज कल ए टी एम की कोड मांगकर भी ठग हो रहा है इस सबसे स्वयं को बचाना है वही यातायात के नियम को भी बारीकी से बताते हुए बोले कि नशे के हालत में कोई भी वाहन नहीं चलाना है नाबालिक बच्चों को ड्राविंग नहीं करने देना है । ड्राविंग लाइसेंस बनवा लेना चाहिए ।यही नही महिला हिंसा पर भी लोगों को जागरुक करते हुए महिला अपराध ,घरेलू हिंसा पर भी अपनी बात रखे । पाक्सो एक्ट के विषय में भी अवगत कराया गया । वहीं फेरी वालों से भी सावधान रहने की हिदायते दीं गई ।समाज को नशा मुक्त करने नशा मुक्ति पर जोर देते हुए शारब पिने ,बेचने जैसे कई विषय पर लोगो को बताया गया और गुड टच बेड टच ,वही सोने चांदी चमकाने वाले गांव आते हैं तो उनकी जानकारी तत्काल अवगत कराएं किसी प्रकार की शिकायत हो तो आवेदन दें आदि अपराध पर अवगत कराया गया और अपराध से दूर रहने कानून की जानकारी दी गई।
कोसीर मुख्यालय के गांवों में पुलिस
जन -चौपाल में उप निरीक्षक जयमंगल पटेल, बीट प्रभारी सहायक उप नीरीक्षक समय लाल सोनवानी ,उप निरीक्षक शिव नाथ टण्डन ,एवं प्रधान आरक्षक आरती दास महंत , अमित दिब्य , महिला आरक्षक प्रमिला भगत थाना स्टॉप अंचल गणमान्य जन गांव का सरपंच ,पंच, महिला समुह, और ग्रामीणों की उपस्थिति में जन चौपाल का आयोजन किया गया जिसमें अधिक से अधिक लोग उपस्थिति रहे । वही बीट आरक्षक बीट प्रभारी औऱ थाना प्रभारी का मोबाइल नंबर गांव में सार्वजनिक किया गया ।