छत्तीसगढ़रायगढ़

नेशनल हाईवे काशीराम चौक पर में ट्रेलर वाहन से टकरा कर सब्जी विक्रेता का टूटा हाथ, डेथ-जोन बन चुके काशीराम चौक में आए दिन होती रहती है दुर्घटनाएं…!

नेशनल हाईवे काशीराम चौक पर में ट्रेलर वाहन से टकरा कर सब्जी विक्रेता का टूटा हाथ, डेथ-जोन बन चुके काशीराम चौक में आए दिन होती रहती है दुर्घटनाएं…!

रायगढ़:- नेशनल हाईवे काशीराम चौक धीरे-धीरे डेथ-जोन बनता जा रहा है.काशीराम चौक पर आए दिन दुर्घटना होती ही रहती है, दुर्घटनाओं की इसी कड़ी में आज सुबह लगभग 7:30 बजे एक सब्जी विक्रेता टीवीएस मोटरसाइकिल सवार के दुर्घटना होने की जानकारी सामने आई है. मोटरसाइकिल सवार के अचानक सामने ट्रेलर वाहन द्वारा ब्रेक मारने सब्जी विक्रेता अनियंत्रित होते हुए ट्रेलर वाहन से टकरा गया! दुर्घटना में मोटरसाइकिल सवार का एक हाथ फैक्चर हो गया! घायल का जिला चिकित्सालय में उपचार जारी है !

सड़क दुर्घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है रेंगती मौतों की चपेट में आकर प्रतिदिन सड़क हादसों में लोग असमय काल के गाल में समा रहे हैं! प्रतिदिन बेगुनाहों के खून से सड़कें लाल हो रही है.सड़क हादसों की इसी कड़ी में अभिशप्त बन चुके काशीराम चौक पर आज फिर एक दुर्घटना घटित हुई है. घटनास्थल पर उपस्थित प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक मोटरसाइकिल सब्जी विक्रेता की गलती बताई जा रही है, जानकारी के मुताबिक नेशनल हाईवे पर छातामुड़ा चौक की ओर से उड़ीसा रोड की ओर जाने के लिए उक्त टेलर जैसे ही काशीराम चौक पहुंची, और सिग्नल के पास लगे ब्रेकर को जैसे ही ट्रेलर गाड़ी के और उसने पारकिया था कि अचानक सामने रेड सिग्नल होने से ट्रेलर ड्राइवर ने ब्रेक लगा दी. ठीक उसी समय काशीराम चौक के स्थानीय निवासी जो कि सब्जी विक्रेता हैं. वह अपनी टीवीएस मोटरसाइकिल पर सब्जी मंडी से सब्जी लेकर आ रहे थे कि अचानक सामने ट्रेलर गाड़ी के ब्रेक मारने पर अनियंत्रित होकर सीधे ट्रेलर गाड़ी के ड्राइवर साइड के पिछले चक्के से जा टकराया, तेज टक्कर होने की से मोटरसाइकिल सवार सब्जी विक्रेता का एक हाथ फैक्चर हो गया और सड़क पर ही घायल होकर गिर गए. उक्त दुर्घटना से अनजान ट्रेलर वाहन चालक द्वारा गाड़ी आगे बढ़ाया जा रहा था किंतु काशीराम चौक उपस्थित प्रत्यक्षदर्शियों ने तेज आवाज देकर ट्रेलर वाहन चालक को रोका और मौके पर उपस्थित लोगों ने जूटमिल पुलिस और डायल 112 को सूचना दी. डायल 112 के पहले ही मौके जुटमिल पुलिस पहुंच कर ट्रेलर गाड़ी समय वाहन चालक को अपने कब्जे में ले लिया है. घटना स्थल पर मौजूद लोगों ने पुलिस के पहुंचने से पूर्व ही जख्मी सब्जी विक्रेता को ऑटो पर बैठाकर हॉस्पिटल रवाना किया गया. आगे जूट मिल पुलिस मामले की जांच कर रही है!

नेशनल हाईवे काशीराम चौक के आस पास सड़क किनारे खड़ी बड़ी वाहन दे रहे हैं दुर्घटना को निमंत्रण…
नेशनल हाईवे काशीराम चौक के आसपास सड़क किनारे बड़े वाहनों के खड़े होने से मार्ग की चौड़ाई संकरा होने से दुर्घटना की संभावना बनी रहती है. हाईवे पर आने-जाने वाले राहगीर सहित वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. काशीराम चौक के स्थानीय निवासियों द्वारा कुछ माह पहले ही काशीराम चौक आसपास हाईवे के किनारे बड़े वाहनों के खड़े होने पर चिंता जताई थी एवं कार्यवाही हेतु थाने में लिखित शिकायत भी दर्ज करा चुके हैं. यूं तो यातायात का व्यवस्था देखना यातायात विभाग का काम है किंतु काशीराम चौंक पर यातायात विभाग का कोई भी कर्मचारी उपस्थित नहीं रहता है. यहां यातायात सिग्नल के भरोसे संचालित है. यातायात विभाग को भी किस ओर ध्यान देना चाहिए सड़क किनारे बड़े वाहनों के खड़े होने से आने जाने वाले लोगों को परेशानियों के साथ-साथ दुर्घटना की संभावना बनी रहती है. यातायात विभाग की पेट्रोलिंग को अनावश्यक सड़कों किनारे खड़े वाहनों पर कार्यवाही करने से आवागमन में परेशानी भी दूर होगी और दुर्घटना को भी डाला जा सकता है!

औरदा-पुसौर की ओर जाने वाले राहगीर सहित बड़े वाहन विपरीत दिशा से मार्ग पर प्रवेश करने पर मजबूर, डेथ-जोन बन चुके काशीराम चौक पर आए दिन होती है दुर्घटनाएं…
सड़क दुर्घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है रेंगती मौतों की चपेट में आकर प्रतिदिन सड़क हादसों में लोग असमय काल के गाल में समा रहे हैं! हादसों की इसी कड़ी में नेशनल हाईवे पर स्थित कांशीराम चौक दुर्घटना जोन बन गया है.औरदा-पुसौर की ओर जाने वाले राहगीर सहित बड़े वाहन मार्ग में लगे डिवाइडर की वजह से राहगीर सहित बड़े वाहन भी विपरीत दिशा से आने जाने पर मजबूर हैं! काशीराम चौक से थोड़ी ही दूर आगे छत्तीसगढ़ ड्राइविंग स्कूल के पास औरदा होते हुए पुसौर जाने का मार्ग है. तथा प्रतिदिन बरमकेला,सरिया और पुसौर क्षेत्र के लोग इसी मार्ग से रायगढ़ आना-जाना करते हैं. तथा औरदा में भारतीय खाद्य निगम के गोदामों में ट्रकों का आना जाना भी लगा रहता है! ओडिशा से गढ़उमरिया रोड होते हुए रायगढ़ आने वाले लोग भी इसी मार्ग का उपयोग करते हैं. इस मार्ग पर अधिक दबाव की वजह से पहले भी दुर्घटनाएं हो चुकी हैं. वन-वे बन चुके इस मार्ग में रायगढ़ से पुसौर की ओर जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.राहगीरों को इस मार्ग तक पहुंचने के लिए काशीराम चौक से छत्तीसगढ़ ड्राइविंग स्कूल तक चंद मीटर की दूरी विपरीत दिशा में होने की वजह से मिलो की दूरी लगती है.डिवाइडर लगने की वजह से अप्रत्याशित दुर्घटनाओं से आशंकित राहगीर सहित बड़े वाहन चालक अपनी जान हथेली पर लेकर विपरीत दिशा से होते हुए औरदा-पुसौर मार्ग में प्रवेश करने को मजबूर है! यही कारण है कि काशीराम चौक से छत्तीसगढ़ ड्राइविंग स्कूल तक का मार्ग डेथ-जोन बना हुआ है! मगर बड़ी विडंबना की बात है कि उपरोक्त समस्या की खबर अखबारों में सुर्खियां बनने के बाद भी जिम्मेदार मौन बैठे हैं!