छत्तीसगढ़बिलासपुर

जल जीवन मिशन पर चल रहा चार दिवसीय प्रशिक्षण, मस्तूरी विकासखंड के बीस पंचायतों के प्रतिनिधि हुए शामिल।

जल जीवन मिशन पर चल रहा चार दिवसीय प्रशिक्षण,*मस्तूरी विकासखंड के बीस पंचायतों के प्रतिनिधि हुए शामिल**

 बिलासपुर 26 फरवरी 2022। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन द्वारा बिलासपुर के एमरॉल्ड होटल में चार दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 28 फरवरी तक चलेगा। राष्ट्रीय जल जीवन मिशन , जलशक्ति मंत्रालय भारत सरकार के सौजन्य से आयोजित इस प्रशिक्षण में मस्तूरी विकासखंड के बीस ग्राम पंचायतों के 70 प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। आयोजित प्रशिक्षण में गांव के सरपंच,उपसरपंच, वार्ड के पंच, ग्राम जल स्वच्छता समिति के सदस्य तथा पंचायत सचिव भाग ले रहे हैं। इस प्रशिक्षण में शामिल प्रतिनिधियों को जल जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी जा रही है तथा क्षमतावर्धन के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।इस प्रशक्षिण का संचालन मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अजय महापात्रा के द्वारा किया जा रहा है।

      प्रशिक्षण में जल जीवन मिशन से जुड़ी ग्राम कार्ययोजना बी.ए.पी.मे सभी लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के संबंध में भी चर्चा की गयी। इस प्रशिक्षण में ग्राम सभा द्वारा वी. ए.पी. को पारित कर उस योजना को क्रियान्वित करने जैसे कई बिंदुओ पर भी चर्चा -परिचर्चा की गयी। कार्यक्रम में जल प्रबंधन एवं जल संरक्षण विषय पर विस्तृत चर्चा की गयी।प्रशिक्षण में बताया गया कि जलजीवन मिशन को सफल बनाने के लिये ग्रामवासियों तथा गाँव के प्रत्येक परिवार का योगदान महत्वपूर्ण है और इस दिशा में सभी लोगों को प्रोत्साहित भी किया गया।

      कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि अधीक्षण अभियंता बिलासपुर श्री आर. के. गेंदले, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री एम. के. मिश्रा, सहायक अभियंता श्री ए. पी . वैद्य , उप अभियंता श्री प्रमोद महतो आई एस. ए . नोडल अधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।