गौरेला पेंड्रा मरवाहीछत्तीसगढ़

समाजसेवी हर्ष छाबरिया के प्रयासों का परिणाम,आज दुर्गा सरोवर अद्भुत और खूबसूरत नजर आने लगा है।

स्वच्छता की मिशाल पेण्ड्रा के हर्ष , 7 सालो से शहर को स्वछ करने का उठाया बीड़ा ,

गौरेला – पेण्ड्रा – मरवाही : – कल तक भुतहा तालाब के नाम से जाना जाने वाला तालाब इन दिनों शहर की खूबसूरती का केंद्र बन चुका है ऐसी खूबसूरती कि लोग अब भुतहा तालाब को दुर्गा सरोवर के नाम से जानने लगे है यह कारनामा कर दिखाया है पेण्ड्रा के समाजसेवी हर्ष छाबरिया ने जिनके अथक प्रयासों का परिणाम कि आज दुर्गा सरोवर अद्भुत और खूबसूरत नजर आने लगा है .

स्वच्छता पर्यावरण संरक्षण का एक अंग है स्वच्छ रहकर हीं स्वस्थ जीवन की कल्पना की जा सकती है इसी तर्ज पर तालाब हमारी धरोहर और शहर को स्वक्ष बनाने बनाने का बीड़ा उठाया है पेण्ड्रा के समाजसेवी हर्ष ने जो शहर के ऐतिहासिक और धार्मिक मान्यताओं वाली जगहों को संवारने के लिए संकल्पित नजर आते है वही यह अभियान बीते 7 सालों से चलाया जा रहा है जिसके लिए हर्ष छाबरिया एवं उनकी पूरी टीम प्रतिबद्ध है जो लगातार निःस्वार्थ सेवा भाव से सार्वजनिक जगहों के सफाई का बीड़ा उठाये हुए है .

ऐतिहासिक और क्षेत्र का सबसे पुराना हाई स्कूल की सफाई :-

पेण्ड्रा शहर का सबसे पुराना विद्यालय हाई स्कूल अपने आप मे काफी महत्व रखता है यह वही विद्यालय है जहाँ से प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री स्व. अजित प्रमोद जोगी , मथुरा प्रसाद दुबे जैसी महान विभूतियां निकली है इस ऐतिहासिक मैदान की सफाई का जिम्मा 7 सालो से हर्ष छाबरिया और उनकी टीम सफाई अभियान चला रही है । हर्ष ने बताया कि हाईस्कूल का यह मैदान शहर के मध्य में है, स्थानीय लोग यहाँ सुबह शाम टहलने आते है, बच्चे खेलते कूदते रहते है, बरसात के दिनों में मैदान के चारों ओर झाड़ियां उग जाती है, ऐसे में यहां आने वालों को मायूसी और परेशानी का सामना करना पड़ता है, इसलिए मैं अपनी टीम के साथ इस मैदान की सफाई की जिम्मेदारी पूरी करता हूं। मैदान के साफ़ होने से लोगों के चेहरे में जो मुस्कान दिखाई देती है, उससे मन को शुकुन मिलता है।

हर्ष बीते 7 सालों से इस मुहिम में लगे हुए है वही जब इसपर हर्ष छाबरिया से बात की गई तो उन्होंने बताया कि यह हमारा नगर है जिसके साफ सफाई और स्वच्छता की जवाबदेही हम सबकी है साथ ही यह अपील भी की कि हाई स्कूल का मैदान ,दुर्गा सरोवर , शीतला सरोवर यह हमारी ऐतिहासिक धरोहर है जिसके संरक्षण और संवंर्धन की जवाबदेही हम सबकी है . कुछ असामाजिक तत्व लोग इन जगहों पर बैठकर शराबखोरी करते है जिसपर अंकुश लगना चाहिए और पुलिस प्रशासन को भी इन जगहों पर हो रही शराबखोरी पर कार्यवाही करनी चाहिए ताकि शहर की स्वच्छता बनी रहे जिस दिन पूरा शहर और प्रशासन मिलकर शहर को साफ सुथरा रखने का संकल्प लेगा उस दिन मेरी यह सेवा सार्थक सिद्ध होगी और स्वच्छ पेण्ड्रा और जिला हो पायेगा .