छत्तीसगढ़बिलासपुर

महतारी वंदन योजना की सूची में नाम आने से महिलाएं काफी खुश हैं।


महतारी वंदन योजना

सूची में नाम आने से खुश हैं महिलाएं, छोटी-छोटी जरूरतें अब आसानी से हो सकेंगी पूरी


बिलासपुर, 05 मार्च 2024/महतारी वंदन योजना के तहत राज्य शासन द्वारा महिलाओं को एक हजार रूपए की सहायता राशि प्रति माह उपलब्ध कराई जाएगी। योजना की सूची में नाम आने से महिलाएं काफी खुश हैं। महिलाओं ने अपनी छोटी-छोटी जरूरतों को इन पैसांे से पूरा करने की बात कहीं हैं। वहीं मिलने वाली यह राशि कुछ परिवारों के लिए बड़ी राहत है।
चिंगराजपारा की श्रीमती कल्पना सिंह ठाकुर ने बताया कि महतारी वंदन योजना से मिलने वाली राशि से उन्हें काफी सहायता मिलेगी क्योकि उनके पति उनसे अलग रहते हैं और कोई आर्थिक सहायता नहीं करते। एक बेटी के पालन-पोषण की जिम्मेदारी उन्हे अकेले निभानी है ऐसे में इस राशि से उन्हें बड़ी मदद मिलेगी। श्रीमती सरस्वती राजपूत ने बताया कि इस राशि का उपयोग वह अपने घर को संवारने में खर्च करेंगी। इसी तरह मितानिन नीता वस्त्रकार का कहना है कि मानदेय के रूप में कम राशि प्राप्त होती है ऐसे में शासन द्वारा दी गई एक हजार रूपए की सहायता बड़ी मददगार होगी।
इसी तरह योजना में नाम आने से बहतराई सूर्या चैक की श्रीमती सुनीता रात्रे ने बताया कि उनके पति विकलांग हैंै। जिसके कारण घर चलाने में उन्हें काफी परेशानी होती है। वह अकेले ही किसी तरह परिवार का खर्च चला रही है। ऐसे में एक हजार रूपए से उन्हें राहत मिलेगी और अपने घरेलू और पति की दवाईयों के खर्च में मदद मिलेगी। महिलाओं ने योजना की सराहना करते हुए सरकार का धन्यवाद किया।
उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में पहल करते हुए महतारी वंदन योजना शुरू की गई है। योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को एक हजार रूपए प्रति माह की सहायता राशि दी जाएगी। 7 मार्च को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी डीबीटी के जरिए लाभार्थियों को सहायता राशि प्र्रदान करेंगे। मुख्य कार्यक्रम राज्य मुख्यालय रायपुर में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय की उपस्थिति में आयोजित है। जिला मुख्यालयों, ब्लाॅक मुख्यालयों एवं नगरीय निकायों में भी इस अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।
रेहाना/31/441
–00–